अभी-अभी बड़ी खबर देश के चर्चित बैंक को बंद कर दिया गया है बैंक में हाहाकर मचा हुआ है।।


Bank Close News 2023 : बहुत बड़ी खबर निकलकर आ रहा है भारत देश के जाने माने बैंक को बंद कर दिया गया है पूरे देश में ववाल मचा हुआ है बैंक में लोगो ने हाहाकर मचाया हुआ है जैसा कि आप सभी लोग जानते है हमारे देश में बहुत सारे नए नए बैंक आ रहा है और सभी जनता के साथ धोखेबाजी कर रहे है ।।

Bank Close News 2023
Bank Close News 2023

और इसी को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री और rbi बैंक के तरफ से आई है बड़ी खबर जितने भी ऐसे बैंक है उन सभी बैंक को बंद कर दिया गया है तो चलिए हमलोग विस्तार से जानते है कि वह कौन कौन सी बैंक है जिनका लाइसेंस को rbi ने बंद किया है।।

किसी भी जनकारी के लिए Telegram में जुड़ जाएं

बैंक खाता धारकों के लिए बड़ा झटका अगर आपका भी खाता इस बैंक में है तो आपका पैसा डूब सकता है अभी-अभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने इस बैंक की मान्यता को रद्द किया गया है और यह बताया गया है कि क्लोरो खाताधारकों का पैसा इस एक बैंक में पड़ा हुआ है तो जल्दी से फटाफट जानते हैं कौन सा बैंक है अगर आप का भी  पैसा इसमें है तो कैसे निकालना होग । Bank Close News 2023

यहाँ भी पढें:-BSEB Admit Card 2023 : अभी अभी जारी हुआ एडमिट कार्ड , यहां से करें डाउनलोड फटाफट 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई के द्वारा अभी-अभी बहुत ही बड़ा फैसला लिया गया है एक बार फिर से इस बैंक का लाइसेंस को रद्द कर दिया गया है यदि आपका भी इस बैंक खाते में अकाउंट खुला हुआ है तो जल्दी से यह काम कर ले नहीं तो आप को भारी नुकसान हो सकता है तो चलिए आगे जानते हैं किस बैंक का लाइसेंस रद्द किया गया है तथा इसके बाद किन-किन लोगों को नुकसान झेलना पड़ सकता है आरबीआई के द्वारा क्या अपडेट जारी किया गया है संपूर्ण जानकारी जानेंगे इस पोस्ट में तो आगे हमारे साथ सभी लोग बने रहे ।  Bank Close  New News 

RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस जानिए आगे क्या होगा ?

हाल ही में आरबीआई के द्वारा कुछ दिन पहले एक और बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया था और एक बार फिर से एक और को-ऑपरेटिव बैंक को बड़ा झटका लगा है. दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र के पुणे के द सेवा विकास को-ऑपरेटिव बैंक लि. (Seva Vikas Co-operative Bank) का लाइसेंस रद्द कर दिया है. आरबीआई ने कहा है कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और न ही उसके पास आमदनी की संभावनाएं हैं, ऐसे में उसका लाइसेंस रद्द किया जा रहा है ।

बैंक डूबने पर भी 5 लाख रुपये तक सुरक्षित

आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि DICGC इंश्योरेंस स्कीम के तहत बैंकों में जमा 5 लाख रुपये तक की राशि का इंश्योरेंस होता है. इस वजह से बैंक के दिवालिया होने या उसका लाइसेंस रद्द होने की स्थिति में कस्टमर्स को इतनी डिपॉजिट रकम राशि डूबने का खतरा नहीं रहता है. डीआईसीजीसी, भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है, जो बैंक जमा पर 5 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर देती है Bank New Update आपको बता दें कि यदि किसी भी ग्राहक का 5 लाख तक रुपए है तो आपको घबराने वाली बात नहीं है ।

यहाँ भी पढ़ें:- Jio New Recharge Plan : जियो ने जारी किया सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान ।।

Bank New Update इस बैंक में खाता जिन् भी लोग का खुला हुआ है उनके लिए बड़ी अपडेट है रिजर्व बैंक ने कहा कि सेवा विकास को-ऑपरेटिव बैंक को बैंकिंग कारोबार से रोक दिया गया है. अन्य चीजों के अलावा बैंक तत्काल प्रभाव से न तो जमा स्वीकार कर सकेगा और न ही जमा का पेमेंट कर सकेगा.

इस दिन से बंद हो गया सेवा विकास को-ऑपरेटिव बैंक

Bank New Update सेवा विकास कोऑपरेटिव बैंक के लाइसेंस को रद्द करने से पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि रिजर्व बैंक ने सोमवार को बयान में कहा कि बैंक के पास न तो पर्याप्त पूंजी है और न ही आमदनी की संभावनाएं हैं ..

10 दिसंबर को कारोबारी घंटों के बाद को-ऑपरेटिव बैंक, बैंक कारोबार नहीं कर सकेगा. केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति में मौजूदा जमाकर्ताओं की पूरी राशि का भुगतान करने में सक्षम नहीं है ऐसे में इन बैंकों के ग्राहकों को भारी झटका लग गया है ऐसे में आगे क्या करना है इसकी जानकारी आगे उपलब्ध है ।

नई नई जानकारी के लिए आप हमारे ग्रुप में जुड़ सकते है क्योंकि प्रतिदिन हमारे ग्रुप में ताजा न्यूज़ को दिया जाता है देश दुनिया की नई नई खबर हर रोज के लिए Telegram में जुड़ जाएँ।।

Declaimer :- यह पूरी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से दिया गया है इस लिए यह वेबसाइट technicalranjay. Com किसी भी प्रकार की जिम्वेवार नहीं होगी।।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.