इन लोगों को मिल गया पैसा वापिस-Very Useful » NaukariTime


Sahara India Pariwar News 2023: हारा इंडिया परिवार एक जानी-मानी कंपनी थी लेकिन आज के समय में यह कंपनी विवादों से घिरी हुई है। सहारा इंडिया परिवार की स्थापना वर्ष 1978 में सुब्रत रॉय ने की थी, जो 10 साल पहले भारत की प्रसिद्ध कंपनियों में जाना जाता था और कंपनी में लोगों द्वारा लाखों रुपये का निवेश किया गया था। सहारा इंडिया न्यूज 2023 | सहारा इंडिया परिवार | भुगतान समाचार | मैंने सहारा इंडिया के संकेतक समाज से जुड़ी कोई खास खबर नहीं सुनी, अगर आप कुछ विस्तार से जानकारी दें तो मैं आपको और जानकारी दे सकता हूं।

आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपना निवेशित भुगतान प्राप्त कर सकेंगे। पहले अखबार में छपा था कि सहारा के निवेशकों को पैसा मिलने लगेगा। वे काफी समय से इंतजार कर रहे थे। इंतजार की बात करें तो यहां के लोगों को बताया गया कि जब आप किसी सोसाइटी में पैसा लगाते हैं तो आप पाते हैं कि जिस सोसाइटी में पैसा लगाया गया है उसका मुख्य कारण उनका एजेंट था। वह सारा पैसा जो एजेंट ने डाला था।

आपको बता दें कि सहारा इंडिया ने 10 साल पहले लोगों से पैसा जमा कराया था, जिसमें उन्हें ब्याज समेत पैसे लौटाने की जानकारी दी गई थी, लेकिन लोगों को अब पैसे वापसी के लिए परेशानी हो रही थी, लेकिन सहारा इंडिया ने फिर से एक अधिसूचना जारी की, ताकि निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन के जरिए आवेदन करने का सुनहरा मौका मिला है। जमा की गई राशि को 9% की ब्याज दर पर चुकाया जा सकता है। Sahara India Payment News

Sahara India Pariwar News 2023

लाखों लोगों की इतनी मशक्कत के बाद सहारा इंडिया की तरफ से एक अच्छी खबर जारी हुई है, जिसके तहत अगर आपका पैसा कंपनी में फंसा हुआ है, तो जल्द ही आपको पैसा वापस मिल सकता है. हाल ही में सहारा इंडिया ने खबर जारी की है जिसके तहत निवेशकों का पैसा जल्द ही वापस कर दिया जाएगा, अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में अटका हुआ है, तो आपको जमा राशि के आधार पर 15% ब्याज दर के साथ पैसे की वापसी प्रदान की जाएगी। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से। सहारा इंडिया में निवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए यह खुशखबरी प्राप्त करना आवश्यक है जिसमें आप जल्द से जल्द आवेदन पूरा कर सकते हैं। Sahara India Payment News

Sahara India Pariwar News Highlights

लेख विवरण Sahara India Pariwar News
स्थान भारत
न्यूज़ प्रकार  सहारा इंडिया परिवार के संस्थापक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई
कंपनी का नाम  सहारा इंडिया परिवार
संस्थापक एवं मालिक सुब्रता रॉय
श्रेणी लेटेस्ट न्यूज़
स्थापना 1978 गोरखपुर
व्यापार निजी कंपनी
आधिकारिक वेबसाइट https://www.sahara.in

सहारा इंडिया रिफंड प्रक्रिया

यह राशि सहारा इंडिया में लाखों लोगों द्वारा जमा की गई थी, जिसके तहत अब आपका पैसा आना शुरू हो गया है क्योंकि कंपनी ने आपके सारे पैसे वापस करने का काम शुरू कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सहारा इंडिया परिवार को 4 महीने के अंदर सभी लोगों का पैसा वापस करने को कहा गया था, जिसके तहत कंपनी ने लोगों को आवेदन करने का मौका दिया, जिसके तहत रिफंड प्रक्रिया के लिए आवेदन की गई राशि को वापस कर दिया गया. सभी लोगों के बैंक खाते में आना शुरू हो गया है, जिसका स्टेटस आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Sahara India news 2023 की नई खबर

सहारा इंडिया कई क्षेत्रों में काम करता है जिसके तहत सहारा इंडिया में लोगों द्वारा पैसा जमा किया गया था, आप सभी को अपनी जमा राशि प्राप्त करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन हम आप सभी को बता दें कि सहारा इंडिया का नया अपडेट आप सभी के लिए काफी सुनहरा हो सकता है जिसके तहत बताया गया है कि कंपनी द्वारा आपका पैसा 15% ब्याज दर के साथ वापस कर दिया गया। इसके लिए आपको आवेदन पत्र कूपन कोड तथा आवेदन के माध्यम से कंपनी द्वारा प्राप्त अपने सभी दस्तावेज का विवरण देना होगा, जिसके बाद आपको जमा राशि प्राप्त होगी।

सहारा इंडिया द्वारा पैसे वापस किए जा रहे हैं

सहारा इंडिया ने हाल ही में एक सूचना जारी की है जिसके तहत अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में फंसा हुआ है तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। सहारा इंडिया की नई खबर के मुताबिक आप सभी को बता दें कि अगर आपका पैसा भी कंपनी में फंसा हुआ है तो आपको कंपनी के सभी दस्तावेज सेव कर लेने चाहिए जिससे आप ऑनलाइन आवेदन भरते समय अपनी जमा राशि प्राप्त कर सकते हैं।

सहारा इंडिया निवेशकों का पैसा किस माध्यम से प्राप्त होगा

सहारा इंडिया ऑनलाइन माध्यम से निवेशकों का पैसा उपलब्ध करा रहा है, जिसमें यदि आपने भी राशि जमा करा दी है तो आपकी जमा राशि आपके लिए ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है. सहारा इंडिया में लाखों व्यक्तियों द्वारा राशि का निवेश किया गया था, जिसमें करोड़ों रुपये कंपनी के पास जाते हैं, जिसे कंपनी आवेदन के आधार पर सभी को वापस कर रही है।

जिसमें आपको अपने सभी दस्तावेजों का विवरण जमा करना होगा, जिसके बाद ही कंपनी द्वारा आपके आवेदन की जांच और सत्यापन किया जाएगा। यदि आपका आवेदन सही है, तो कंपनी द्वारा आपके लिए आपके पैसे वापस कर दिए जाएंगे, जिसे आप ब्याज दर के साथ वापस पा सकेंगे।

Sahara India Investors Refund Status 2022: सहारा घोटाला 2022 के नवीनतम अपडेट में, विभिन्न दस्तावेजों के आधार पर, सेबी ने अंततः कुल 17,526 बॉन्डधारकों को वापस कर दिया है, जो एनईएफटी/आरटीजीएस के माध्यम से कुल 139.07 करोड़ रुपये की राशि के पात्र थे (उनके संबंधित खाता संख्या में)।

सहारा इंडिया में पैसों की वापसी हेतु आवश्यक दस्तावेज

आप सभी जो धनवापसी प्रक्रिया में शामिल हैं, उन्हें आपके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसे आप कंपनी और अपने द्वारा प्राप्त दस्तावेजों और अन्य दस्तावेजों के आधार पर पूरा कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • सहारा इंडिया कूपन कोड
  • निवेशक की ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक के हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर

पैसों की वापसी हेतु ऐसे करें आवेदन?

सहारा इंडिया द्वारा आपकी धनवापसी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जिसे आप नीचे दी गई प्रक्रिया की मदद से प्राप्त कर सकते हैं।

  • सहारा इंडिया परिवार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए “Refund Process Status” का विकल्प प्रदर्शित होगा।
  • अब आपको कंपनी द्वारा प्राप्त दस्तावेज का विवरण, कंपनी द्वारा प्रदान किया गया कूपन कोड दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी सही सही दर्ज करें और अंत में सबमिट कर दें।
  • आपको स्क्रीन पर अपने बैंक खाते की स्थिति और धनवापसी प्रक्रिया देखने को मिलेगी।

Sahara India Latest News Today 2023 अगर आपने भी सहारा इंडिया में अपना पैसा निवेश किया है तो अपना पैसा पाने के लिए आपके पास नीचे दिए गए सभी दस्तावेज होने चाहिए | नीचे दिए गए दस्तावेज़ों के बाद ही आप अपना पैसा वापस पा सकेंगे|

  • आवेदक का आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Residence certificate)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
  • बैंक का विवरण (Bank Details)
  • Creamy Layer
  • Coupon Code Found In Sahara India Identity Card
  • सहारा इंडिया द्वारा दिया गया अन्य सभी दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
  • निवेशक का हस्ताक्षर (Investor Signature)
  • ईमेल Id (Email Id)
  • मोबाइल नंबर (Mobile No.)

इन सभी दस्तावेजों को सुरक्षित रखें-

  • सहारा इंडिया बाध्य
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • फ़ोटो
  • एफडी की कॉपी

सहारा रिफंड के लिए सेबी का टोल-फ्री नंबर और ईमेल पता। सेबी अनुरोध करता है कि निवेशक अपने निवेश के संबंध में किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] पर ईमेल करें। सहारा के लिए सेबी रिफंड नंबर: 1800 266 7575 या 1800 22 7575 (टोल-फ्री)।

सहारा इंडिया परिवार विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी वित्त, बुनियादी ढांचे और आवास, मीडिया और मनोरंजन, सेवाओं और कमोडिटी बिक्री, विनिर्माण और सूचना प्रौद्योगिकी के साथ खुदरा श्रृंखलाओं सहित विभिन्न सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करती है। सहारा इंडिया परिवार पूरे भारत में अपनी सेवाएं प्रदान करता है।

आधिकारिक वेबसाइट https://www.saharalife.com/ सहारा इंडिया लाइफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, होमपेज के ऊपरी दाएं कोने पर, आप ग्राहक का लॉगिन बटन देख सकते हैं। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते हैं, आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का अनुरोध करने वाला एक नया पेज खुल जाएगा।

सेबी ने सहारा की दो कंपनियों के निवेशकों को एक दशक में 138 करोड़ रुपये लौटाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है, जबकि विशेष रूप से पुनर्भुगतान के लिए खोले गए बैंक खातों में जमा राशि 24,000 करोड़ रुपये को पार कर गई है। ये खुलासे भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अपनी ताजा सालाना रिपोर्ट में किए हैं।

सहारा इंडिया परिवार की शिकायतों का ऑनलाइन समाधान कैसे करें

  1. एक शिकायत दर्ज़ करें।
  2. ब्रांड को सूचित करें।
  3. सामाजिक अभियान शुरू करें।
  4. कानूनी नोटिस भेजें।
  5. उपभोक्ता फोरम केस तैयार करें।
  6. उपभोक्ता फोरम मामला दायर करने के लिए वकील की सेवा लें (नया)

इस प्रक्रिया के लिए निवेशकों को अपने एजेंटों से मिलकर इस सहारा इंडिया क्लोज्ड से पूरी जानकारी लेनी होगी। अगर आप अपने एजेंट को नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो इस एचडी में आपको अपने जिले के जिलाधिकारी से मिलना होगा और उन्हें अपनी समस्या बतानी होगी और उन्हें अपने निवेश के पैसे वापस लेने के लिए कहना होगा।

Sahara India Pariwar News
Sahara India Pariwar News
  1. ग्राहक सहायता: 1800 180 9000।
  2. ईमेल आईडी: [email protected]
  3. निकटतम सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस शाखा पर जाएँ।

चूंकि वह चल रही कानूनी लड़ाई के दौरान अदालत में पेश होने में विफल रहा, इसलिए रॉय को तिहाड़ जेल, दिल्ली में हिरासत में रखा गया था और अब वह मई 2016 से पैरोल पर बाहर है। सहारा को पैसे का हिस्सा जुटाने के लिए भारत में अपनी संपत्ति का एक हिस्सा बेचने की अनुमति दी गई थी।

सहारा चिट्स प्राइवेट लिमिटेड एक गैर-सरकारी कंपनी है, जिसे 26 अगस्त, 1998 को शामिल किया गया था। यह एक निजी असूचीबद्ध कंपनी है और इसे ‘शेयरों द्वारा सीमित कंपनी’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

Q1.मुझे सहारा इंडिया में पैसा कब मिलेगा?

Ans:-सहारा इंडिया को अटका हुआ पैसा मिलना शुरू हो गया है जिसे आप सहारा इंडिया पेमेंट न्यूज की सभी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से निकाल सकते हैं।

Q2.सहारा इंडिया परिवार की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans:-सहारा इंडिया परिवार की आधिकारिक वेबसाइट है – www.sahara.in

Q3.क्या सहारा के निवेशकों को उनका पैसा वापस मिलेगा?

Ans:- सेबी ने सहारा की दो कंपनियों के निवेशकों को एक दशक में 138 करोड़ रुपये की वापसी की प्रक्रिया की है, जबकि विशेष रूप से पुनर्भुगतान के लिए खोले गए बैंक खातों में जमा राशि बढ़कर 24,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। इस बात का खुलासा भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अपनी ताजा सालाना रिपोर्ट सहारा इंडिया पेमेंट न्यूज में किया है।

Q4.सहारा इंडिया में पैसे वापसी को लेकर क्या है खबर?

Ans:- सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर है कि आपका पैसा जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, जिसे आप ऑनलाइन माध्यम सहारा इंडिया पेमेंट न्यूज की मदद से प्राप्त कर सकेंगे.

Q5.सहारा इंडिया में अटके पैसे को निकालने के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans:- सहारा इंडिया में फंसे पैसे को निकालने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट से जारी लेख के माध्यम से लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

Important Link of Sahara India Pariwar News 2023

निष्कर्ष – Sahara India Pariwar News 2023

इस तरह से आप अपना  Sahara India Pariwar News 2023  क कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की  Sahara India Pariwar News 2023   के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Sahara India Pariwar News 2023 , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Sahara India Pariwar News 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Sahara India Pariwar News 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.