किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ, ऐसे उठाएं किसान कर्ज माफी योजना का लाभ -Very Useful » NaukariTime


Kisan Karj Mafi Yojana 2023:अक्सर फसल खराब होने के कारण किसान अपना कर्ज नहीं चुका पाते हैं और ब्याज चुकाने के चक्कर में कर्ज के बोझ तले दब जाते हैं। कई किसान अपनी जमीनें गिरवी रख देते हैं, जिससे कृषि भूमि भी कुर्क हो जाती है। किसानों को ऐसी समस्याओं से बचाने के लिए देश में कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं।

यूपी सरकार भी इसी तरह की ऋण माफी योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत अब किसानों द्वारा 25 मार्च, 2016 से पहले लिए गए 1 लाख रुपये तक के पुराने कर्ज को माफ करने की योजना है। अगर किसान इस पैसे को अभी तक जमा नहीं कर पाए हैं। आर्थिक तंगी के चलते वे राहत की सांस ले सकते हैं, क्योंकि हर साल कर्जमाफी योजना के तहत जारी होने वाले किसानों की सूची जल्द ही सामने आ सकती है.

उत्तर प्रदेश किसान ऋण राहत योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 9 जुलाई 2017 को की थी। इस कर्ज योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को एक लाख रुपये तक की कर्जमाफी का लाभ दिया जाता है। योजना के तहत अब तक 86 लाख किसान लाभान्वित हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश में पिछले मानसून काल के दौरान जून से अगस्त तक बहुत कम बारिश हुई थी, और पूर्वांचल के इलाकों में सूखे के हालात बन गए थे। गोरखपुर, बहराइच, गोंडा, देवरिया, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती जैसे कई जिलों में डीएम से रिपोर्ट भी मिली। मांग की गई थी। लेकिन सितंबर के अंत में इतनी मूसलाधार बारिश हुई कि इन प्रभावित इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए. ऐसे में कई जगहों पर फसलें भी बर्बाद हो गई हैं।

यूपी किसान ऋण राहत सूची की पीडीएफ हर साल सरकार द्वारा जारी की जाती है। इस बार भी किसान कर्ज माफी योजना 2023 के लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप लाभार्थी किसान की श्रेणी में आते हैं या नहीं। यह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफएसवाई) से अलग है।

कई शर्तें एवं योग्यता :

  1. किसान उत्तर प्रदेश का नागरिक हो
  2. आवेदक कृषि कार्य में लगा हो और आय का कोई अन्य स्रोत न हो.
  3. किसान के पास आधार कार्ड, भूमि से जुड़े दस्तावेज, आवास प्रमाणपत्र, आईकार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक और मोबाइल नंबर होना चाहिए.

किसान कर्ज राहत लिस्ट 2023 में ऐसे चेक करें नाम :

  1. सबसे पहले उत्तर प्रदेश किसान ऋण राहत योजना के इस लिंक पर क्लिक करें https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/
  2. फिर पेज पर नाम, पता समेत सभी जानकारियां सही तरीके से दर्ज करें।
  3. फिर सभी डेटा दर्ज करने के बाद, इसे सबमिट करें।
  4. फिर होम स्क्रीन पर आपके सामने यूपी किसान ऋण राहत सूची दिखाई देगी, जिसमें अपना नाम चेक करें।
Kisan Karj Mafi Yojana 2023
Kisan Karj Mafi Yojana 2023

Important Link

निष्कर्ष – Kisan Karj Mafi Yojana 2023

इस तरह से आप अपना Kisan Karj Mafi Yojana 2023 कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की Kisan Karj Mafi Yojana 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Kisan Karj Mafi Yojana 2023 , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Kisan Karj Mafi Yojana 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Kisan Karj Mafi Yojana 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.