जानिए आज से 75 साल पहले कितना रुपये में मिलता था दूध गेहू और सोने का दाम।।


अगर आप सभी लोग पुराने जमाने में मिलने वालों राशन या फिर अन्य वस्तुओं के बारे में कितनी रुपये में मिलता था इसकी जानकारी जानना चाहते है तो सबसे पहले आप सभी को हमारे इस आरटीसीअल को पढ़ना होगा तभी आप सभी लोग पुती जानकारी जान पाएंगे।। In how much rupees was the same erased earlier

In how much rupees was the same erased earlier

In how much rupees was the same erased earlier
In how much rupees was the same erased earlier

आज भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है. 75 साल पहले आजाद हुए भारत की तस्वीर अभी से काफी अलग थी, जो कि आपने कई बार इंटरनेट, टीवी या अखबारों में देखा होगा. इन 75 साल में भारत, एक नए भारत के रुप में आगे बढ़ रहा है. भारत ने इन 75 सालों में कई चुनौतियों को स्वीकार किया है और काफी प्रगति भी की है. हालांकि, आज भी भारत के सामने कई चुनौतियां हैं, जिसमें महंगाई भी शामिल है.

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि जब भारत आजाद हुआ था, तब महंगाई का क्या हाल था. इन 75 साल में कीमतों में काफी बदलाव आ गया है और जो सामान 1 रुपये से कम आता था, उसकी रेट आज 100 रुपये से ज्यादा हो गया है. आइए देखते हैं आपके रोज काम आने वाली चीजों के दाम आजादी के वक्त कितने थे और आज उनकी रेट क्या हो गई है… जानते हैं रोजमर्रा के सामान की रेट में कितना बदलाव हो गया है?

कितना हुआ बदलाव?

अगर अब उस वक्त की रेटों की अभी से तुलना करें तो करीब 100 फीसदी तक सामान के दाम बढ़ गए हैं. लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जो सामान पहले कुछ पैसे में मिलता था, उसे खरीदने के लिए आज आपको 100 रुपये से ज्यादा चाहिए. खास बात ये है कि ये हाल अधिकतर सामान का है, चाहे वो पेट्रोल हो या फिर सोना-चांदी.

– अगर पेट्रोल की बात करें तो साल 1947 में पेट्र्रोल 0.27 रुपये में एक लीटर मिल जाता था और अब उसके लिए 100 रुपये से ज्यादा तक खर्च करना पड़ता है.

– साल 1947 में एक अखबार 0.13 रुपये में आता था, लेकिन अब इसके लिए 5 रुपये खर्च करने पड़ते हैं.

– वहीं, दिल्ली से मुंबई जाने वाली फ्लाइट टिकट की बात करें तो उस वक्त 140 रुपये खर्च करने पड़ते थे, जबकि अब इसके लिए 8 से 10 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं.

– पहले सिनेमा टिकट 0.30 रुपये की थी, जो अब करीब 250 रुपये है.

– वहीं, दूध का हाल भी कुछ ऐसा ही है. पहले दूध 0.12 रुपये में एक लीटर मिल जाता था, लेकिन आज एक लीटर दूध के लिए 60 रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं.

– अगर सोने की बात करें तो उस वक्त 10 ग्राम सोने की कीमत 100 रुपये से भी कम थी, लेकिन अब सोने के भाव 50 हजार रुपये तक पहुंच गए हैं.

यहाँ भी पढें:- Lpg Gas Cylinder Subsidy : गैस सिलेंडर वालो की बड़ी खुशखबरी अब सभी को मिलेगा ₹300 रुपये की सब्सिडी।।

हालांकि, 75 साल बाद आज भारत की तस्वीर काफी बदल गई है. भारत ने कई क्षेत्रों में काफी विकास किया है और आज कई क्षेत्रों में तो भारत नई ऊंचाइयों पर है. इस वजह से कई मायनों में दुनिया के अन्य देशों से भारत काफी अलग है..

किसी भी जानकारी के लिए Telegram में जुड़ जाएँ।।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.