बड़ी खबर, देश के चर्चित बैंक बंद , बैंक में मचा हाहाकार


Bank Close News



Bank Close : अभी-अभी बहुत बड़ी खबर निकल कर आ रही है। भारत देश के जाने-माने बैंक को बंद (Bank Close News 2023) कर दिया गया है। इसके चलते पूरे देश में बवाल भी मचा हुआ है। बैंक में लोगों का हाहाकार मच आया हुआ है जैसा कि आप सभी को पता होगा है कि हमारे देश में बहुत सारे नए नए बैंक हैं। और इसी को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री और आरबीआई के द्वारा एक बड़ी खबर निकल कर आ रही है। जितनी बी एफ सी बैंक है उन सभी बैंक को बंद (Bank Close News 2023) कर दिया गया है तो चलिए जानते हैं वह कौन सी बैंक है जिनका लाइसेंस को आरबीआई के द्वारा रद्द कर दिया गया है। जानने के लिए पोस्ट को पढ़ते रहें।

बैंक खाता धारको के लिए एक बड़ा झटका और आपका भी खाता इस बैंक में है तो आपका पैसा डूब सकता है अभी-अभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से खबर निकल कर आ रही है। बताया जा रहा है कि इस बैंक का मान्यता रद्द कर दिया गया है और यह भी बताया जा रहा है कि करोड़ों खाताधारकों कब पैसा इस बैंक में पड़ा हुआ है तो जल्दी से फटाफट जानते हैं कौन सा बैंक है अगर आप का भी पैसा इस बैंक में जमा है तो आप को किस प्रकार से निकालना है यहां पर पूरी जानकारी बताई गई है।

Bank Close News

आरबीआई ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि आरबीआई के द्वारा अभी हाल ही में एक और बैंक का लाइसेंस को रद्द कर दिया गया है। कॉपरेटिव बैंक को बड़ा झटका लगा है। दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के पुणे के सेवा विकास को ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। आरबीआई ने कहा है कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और ना ही उसके पास आमदनी की संभावनाएं हैं ऐसे में लाइसेंस इसका रद्द कर दिया गया है।

बैंक डूबने पर भी ₹500000 तक है सुरक्षित

और आपका पैसा इस बैंक में फंसा हुआ है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपका पैसा अगर ₹500000 तक है तो आपके पैसा इस बैंक में सुरक्षित है। जानकारी के मुताबिक DICGC इंश्योरेंस स्कीम के तहत बैंकों में जमा ₹500000 तक की राशि इंसुरेंस होता है। इस वजह से बैंक के दिवालिया होने या उसका लाइसेंस रद्द होने की स्थिति में कस्टमर्स को इतनी डिपॉजिट रकम राशि डूबने का खतरा नहीं है। डीआईसीजीसी, भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडरी या कंपनी है। जो बैंक जमा पर ₹500000 तक का इंश्योरेंस कवर देती है। आपको बता दें कि यदि किसी बैंक ग्राहक अब ₹500000 तक है तो घबराने की कोई बात नहीं है।
इस दिन से बंद हो गया सेवा विकास को- ऑपरेटिव बैंक

आपको बता दें कि सेवा विकास को ऑपरेटिव बैंक के लाइसेंस रद्द करने से पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि रिजर्व बैंक ने सोमवार को बयान में कहा कि बैंक के पास न तो पर्याप्त पूंजी है और ना ही आमदनी की कोई संभावनाएं हैं। और यही वजह है कि बैंक लगातार घाटे में जा रही है जिसके कारण इस बैंक का लाइसेंस को रद्द कर दिया गया है।

10 दिसंबर को करो 12 घंटों के बाद कोऑपरेटिव बैंक, बैंक कारवार नहीं कर सकेगा केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति में जो जूता जमा कर्ताओं की पूरी राशि का भुगतान करने में सक्षम नहीं है ऐसे में इन बैंकों के ग्राहक को भारी झटका लगा है। ऐसे में आगे क्या करना है इसकी जानकारी आगे उपलब्ध करवाया जाएगा।

Disclaimer: technicalranjay.com इस वेबसाइट पर बताए गए जानकारी इंटरनेट से ली जाती है तो ऐसे में अगर कोई भी जानकारी आपको गलत लगती है तो हम उसे हटा देंगे आपकी एक आदेश पर आपको बता दें कि आप अपने अनुसार आपके चयनित वेबसाइट के माध्यम से ही जानकारी उपलब्ध करें यह जानकारी हमारे द्वारा सही उपलब्ध कराने की कोशिश की जाती हैं 





Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.